कोरोना के बाद अब इस रहस्यमय बीमारी से फैली दहशत, कनाडा में 5 की मौत

देश दुनिया

कनाडा : कोरोना वायरस का कहर दुनिया के किसी भी देश में अभी तक खत्म नहीं हुआ. इस बीच एक और रहस्यमय बीमारी से पूरी दुनिया में दहशत फैल गई है. कनाडा में अब तक इस बीमारी की चपेट में 40 से ज्यादा लोग आ चुके हैं. जबकि अब तक 5 लोगों की मौत भी हो गई है. चिंता की बात ये है कि इस बीमारी को लेकर फिलहाल वैज्ञानिक और डॉक्टरों के पास ज्यादा जानकारी नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल डॉक्टर इस बीमारी को दिमागी विकार से जोड़ कर देख रहे हैं. ऐसी बीमारियों को क्रुट्जफेल्ट-जैकोब रोग या CJD के नाम से जाना जाता है. कनाडा के कई एक्सपर्ट इसे मैड काउ डिजीज का भी नाम दे रहे हैं. कहा जा रहा है कि इस बीमारी का सबसे पहला मामला 2015 में आया था. उस उक्त इस बीमारी के 5 मरीज मिले थे. पिछले साल 24 लोग इस बीमारी से संक्रमित हुए थे. अब साल 2021 में भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कनाडा के बर्टरेंड शहर के मेयर वोन गोडिन ने इस बीमारी के बारे में कहा कि कोरोना के बाद से ही लोग इस तरह की बीमारियों को लेकर बेहद परेशान हैं.

शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति चीजें भूलने लगता है, अचानक भ्रम की स्थिति में चला जाता है. न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर एलायर मार्रेनो ने कहा ‘हमारे पास ऐसे सबूत नहीं हैं जो ये साबित कर सकें कि ये असामान्य प्रोटीन से होने वाली बीमारी है.’ इस बीमारी के लक्षणों में दर्द, ऐंठन, शामिल है. कहा जाता है कि 18 से 36 महीने के भीतर मरीजों को ऐसे कामों को करने में दिक्कत आने लगती है जिनमें काफी दिमाग लगाना पड़ता है. इसके अलावा उन्हें मांसपेशियों में कमी और दांत से संबंधित परेशानी भी होने लगती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *