PM मोदी ने खगड़िया से लॉन्च किया गरीब कल्याण रोजगार अभियान, प्रावसियों से भी किया बात

Neeraj Kumar 570 2 20 June 2020

खगडिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 50 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली गरीब कल्याण रोजगार अभियान का शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्स के जरिए शुभारंभ किया। दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान को प्रधानमंत्री ने रिमोट द्वारा बिहार के खगड़िया जिले के ब्लॉक बेलदौर के गांव तेलिहार से शुरुआत की। योजना के शुभारंभ के बाद उन्होंने देश के गांव और ग्रामीणों के प्रयासों की प्रशंसा की जो कोविड-19 से पूरे साहस के साथ सामना कर रहे हैं। 


पीएम मोदी ने बाहर से लौटे लोगों से की बात

खगड़िया जिले के डीएम आलोक रंजन घोष ने पीएम मोदी का स्वागत किया। बेलदौर प्रखंड के तेलिहर गांव के मुखिया अजय ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान जो अच्छी व्यवस्था की गई, उसके लिए मैं पीएम का धन्यवाद करता हूं। पीएम के पूछने पर मुखिया ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान करीब 475 लोग तेलिहर गांव लौटे, जिनके लिए सारी व्यवस्थाएं की गई। इसके लिए पीएम ने मुखिया को धन्यवाद किया। 




सीता नाम गांव की महिला से पीएम ने पूछा कि कहां तक शिक्षा हुई। इसपर सीता ने बताया कि वह इंटर तक शिक्षा ली हैं। लॉकडाउन के दौरान सीता अपने पति के साथ दिल्ली में थी। काम बंद होने पर पूरा परिवार श्रमिक ट्रेन से गांव लौटी। पीएम ने सीता से पूछा आपकी कोई शिकायत नहीं है मेरे लिए। पीएम के पूछने पर सीता ने बताया कि वह मधुमक्खी पालन के लिए सोच रही है। हमारा देश मोम और मधु दोनों बाहर से लाता है। अगर आप यह काम शुरू करेंगी तो देश का भला होगा। 




हरियाणा के गुरुग्राम से बिहार लौटे जर्नादन ने बताया कि वह राज मिस्त्री हैं। जर्नादन ने बताया कि वह 12 साल से गुरुग्राम में काम करते थे। जर्नादन ने बताया कि ट्रेन में काफी अच्छी सुविधा थी। पीएम के पूछने पर जर्नादन ने बताया कि अब गांव में ही नली-गली का काम मिल गया है। पीएम ने बताया कि इस योजन में मजदूर कम हो जाएंगे। 




चंदन नामक शख्स ने पीएम को बताया कि राजस्थान के अजमेर में सात महीने से थे। उसके पहले आसाम में थे। चंदन टावर लगाने का काम करते हैं। चंदन ने बताया कि लॉकडाउन में फ्री में अनाज मिलने से काफी मदद मिली। पीमएम ने बताया कि टॉवर लगाने का काम 21वीं सदी के लिए काफी उपयोगी है। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से आप जैसे कुशल लोगों से काफी भला होगा। 




मिलन जीविका संघ की सदस्य सुनीला से पीएम ने कहा कि आप जीविका दीदी के रूप में काम कर रही हैं। सुनीला ने बताया कि वह गांव में लोगों को गाय-बकरी पालन करने में मदद करती हैं। पीएम मोदी ने कहा कि स्वंय सहायता समूह समाज के लिए काफी उपयोगी है। पीएम के पूछने पर सुनीला ने बताया कि वह उनका स्वंय सहायता समूह गाय बकरी पालन के साथ लोगों में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता भी फैलाते हैं। इसपर पीएम ने कहा कि हमें गांव वालों से काफी कुछ सीखने की जरूरत है। 


इसके बाद पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी रीता देवी से बात की। रीता के पति हरिराम सिंह सिरसा में राजमिस्त्री का काम करते थे। रीता ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मिले पैसे से घर पक्का हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि घर पक्का हो गया है तो बेटी की शादी जल्दी हो जाएगी। बहू जल्दी आ जाएगी।

लोगो की प्रतिक्रिया

Dilkhush Kumar - Super

  • 20 June 2020

Bande kumar - Berojogaar hu

  • 20 June 2020

अपनी प्रतिक्रिया दे