खगड़िया: तैयारियां पूरी, जिले में आज पांच केंद्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

ताजा खबरें राष्ट्रीय

खगड़िया : कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सरकारी निर्देश के अनुसार जिले में टीकाकरण कार्य शनिवार से आरंभ हो जाएगा। टीकाकरण को लेकर कोविड वैक्सीन की पहले खेप सदर अस्पताल पहुंची। शुक्रवार को टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध करा दिया गया। जिले में टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल के अलावा सदर पीएचसी, रेफरल अस्पताल गोगरी व पीएचसी अलौली व सीएचसी परबत्ता सहित कुल पांच केंद्र बनाए गए हैं। जिले में प्रथम चरण में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाना है। जिसे लेकर जिले में कुल सात हजार स्वास्थ्यकर्मियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिन्हें कोरोना वैक्सीन दिए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले दिन जिले में पांच सौ अर्थात प्रत्येक केंद्रों पर एक सौ लोगों का टीकाकरण किया जाना है। सभी सेंटरों पर एम्बुलेंस के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी। ताकि किसी भी स्थिति से समय पर पूरी व्यवस्था के साथ निपटा जा सके और वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

28 दिन के अंदर दी जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज
कोविड-19 से बचाव के लिए हर व्यक्ति को वैक्सीन की पूरी डोज दी जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति को दो बार डोज दिया जाएगा। पहला वैक्सीन पड़ने के बाद 28 दिनों के अंदर ही वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। जिसे कोविशील्ड दिया जाएगा। उसे दूसरे डोज में कोविशील्ड ही पड़ेगा। एक वाइल से 10 लोगों का वैक्सीनेशन होगा। सभी को आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा गया है। ताकि वैक्सीनेशन के बाद समस्या न हो।

सफल वैक्सीनेशन को लेकर पूर्वाभ्यास जरूरी: डीएम
पूर्वाभ्यास के मौके पर सदर अस्पताल में मौजूद डीएम आलोक रंजन घोष ने कहा कि सफल टीकाकरण के लिए पूर्वाभ्यास जरूरी है। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो। वहीं, उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के दौरान सुरक्षा के हर मानकों का ख्याल रखा जाएगा। ताकि किसी प्रकार के संक्रमण की संभावना न हो और लोग पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते हुए वैक्सीनेशन करा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *