भाकपा माले ने शहीद-ए-आजम सुखदेव का 114 वीं जयंती मनाया

ताजा खबरें

मो. साजिद की रिपोर्ट

वर्तमान सडी गली व्यवस्था के जिम्मेदार सरकार , अंग्रेजों के तरह कर रही है शोषण दमन – किरण देव यादव

खगड़िया: भाकपा माले एवं देश बचाओ अभियान के तत्वाधान में सदर हॉस्पिटल रोड अवस्थित संपर्क कार्यालय में अमर शहीद शहीद ए आजम सुखदेव थापर का 114 जयंती के अवसर पर इनके प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि कर श्रद्धांजलि दी गई तथा शहीद-ए-आजम सुखदेव अमर रहे , शहीदों तेरे अरमानों को मंजिल तक पहुंचायेंगे, नारों को बुलंद किया गया ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता भाकपा माले के जिला संयोजक फरकिया मिशन देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने किया ।
उन्होंने कहा कि अंग्रेजों के द्वारा गुलाम भारतीय पर विभिन्न प्रकार का काला कानून लादकर टैक्स वसूली करने के लिए विभिन्न प्रकार का हथकंडा अपनाया जाता था, ताकि आर्थिक और मानसिक रूप से भारतीय गुलाम हो जाए , और उसमें विरोध करने की क्षमता नहीं रहे, ऐसी परिस्थिति में शहीद-ए-आजम भगत सिंह सुखदेव राजगुरु ने संयुक्त रूप से अंग्रेजो के खिलाफ जुझारू व क्रांतिकारी आंदोलन चलाये, जिसके कारण तीनों महान क्रांतिकारियों को फांसी पर चढ़ा दी गई , तदुपरांत देश आजाद हुआ ।
श्री यादव ने कहा कि आज भी वही हालात है देश में , किंतु कोई भी सत्तासीन देसी अंग्रेजो के खिलाफ आवाज उठाने से डर रही है , लेकिन वह दिन दूर नहीं , जब देसी अंग्रेजों के खिलाफ व्यापक आंदोलन होगी और उन्हें सत्ता से उखाड़ फेंकेगी । सत्ता व व्यवस्था परिवर्तन की लड़ाई बहुत जल्द ही तेज होगी। इस अवसर पर शहीदे आजम भगत सिंह छात्र नौजवान सभा के जिला संयोजक आनंद राज ने छात्र नौजवान मजदूर किसानों से वर्तमान सड़ी गली व्यवस्था , शोषण दमन अन्याय अत्याचार के खिलाफ आंदोलन तेज करने पर बल दिया । अखिल भारतीय खेत मजदूर किसान सभा के जिला संयोजक धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि आज सरकार किसानो के खिलाफ तीन कृषि बिल एवं मजदूरों के खिलाफ न्यू लेबर एक्ट कानून बनाकर आम जनता का श्रम एवं आर्थिक शोषण करने पर तुले हुए हैं । असंगठित निर्माण मजदूर यूनियन के सुनील कुमार ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन में सबसे बड़ी परेशानी मजदूरों को हो रही है ,जो रोज कमाते थे. रोज खाते थे,परिवार को संचालन करते थे ,आज उनके सामने यक्ष प्रश्न बना हुआ है ? मजदूरों में आक्रोश व्याप्त है ,कभी भी अंगड़ाई किसान मजदूर लेगी , जिसका खामियाजा सरकार को जल्द ही भुगतना पड़ेगा । कार्यक्रम को राकंपा के जिलाध्यक्ष मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संजय सिंह एवं आजपा के प्रदेश अध्यक्ष उमेश ठाकुर ने कहा कि सामुदायिक किचन में धांधली और घोटाला काफी हो रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *