बिहार में चलेगा तीर या जलेगा लालटेन? बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार, काउंटिंग 8 बजे से

ताजा खबरें

पटना : बिहार में तीन चरणों में हुए विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम पायदान पर है. आज राज्य की सभी 243 विधानसभाओं में डाले गए वोटों की गिनती की जानी है. सभी चरणों में हुए मतदान को लेकर मतों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू होगी, जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि अगले पांच सालों तक बिहार की सत्ता किसके पास होगी. गौरतलब है कि बिहार में तीन चरण (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर) में मतदान हुआ था.

चुनाव आयोग ने राज्य की 243 विधानसभा सीटों की मतगणना के लिए बिहार के 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं.

मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी. चुनाव आयोग ने बिहार में डाक मतपत्र की गिनती को लेकर अतिरिक्त सहायक निर्वाची अधिकारी की तैनाती की है. काउंटिंग के दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों की ही गिनती होगी.

कोरोना प्रोटोकाल के चलते परिणामों में हो सकती है देरी

बिहार में मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने कड़ी तैयारियां की हैं. इस साल चुनाव आयोग कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए काफी ऐहतियात बरत रहा है. हालांकि ऐसा अनुमान है कि इस बार शुरुआती रुझानों के आने में थोड़ी देरी हो सकती है. क्योंकि इस बार कोरोना को ध्यान में रखते हुए कई चीजें बदली गई हैं. इस बार चुनाव आयोग की तरफ से मतगणना में शामिल होने वाले सभी लोगों के लिए फेस मास्क अनिवार्य किया गया है.

1 thought on “बिहार में चलेगा तीर या जलेगा लालटेन? बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार, काउंटिंग 8 बजे से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *