Bihar Board Inter Exam 2022 : बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में नकल करने पर लगेगा 2000 रुपये जुर्माना या होगी जेल

ताजा खबरें

पटना : बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को लेकर बिहार बोर्ड ने सभी दिशा निर्देश जारी कर दी है। इसके अनुसार बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 परीक्षा के दौरान कदाचार में लिप्त पाए गए परीक्षार्थियों अथवा अभिभावकों को नियम अनुसार ₹2000 की जुर्माना या कारावास अथवा दोनों की सजा होगी।

इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र एवं इसके 500 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। जिसके तहत परीक्षा केंद्र तथा उसके आसपास 500 गज की परिधि में लाठी, भाला था घातक अस्त्र-शस्त्र लेकर चलना प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्र के परीक्षार्थी तथा कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त व्यक्तियों को छोड़कर अन्य व्यक्तियों को 500 गज की दूरी तक प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी एवं पांच व्यक्तियों के एक साथ इकट्ठा होने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

परीक्षा अवधि तक परीक्षा केंद्र के आसपास 500 गज की परिधि में लाउडस्पीकर के उपयोग पर रोक लगाई जाती है। कदाचार को रोकने हेतु परीक्षा केंद्र के आसपास 500 गज की परिधि के फोटोकॉपिर्स, कोचिंग सेंटर फ्लेक्स, इंटरनेट साइबर कैफे आदि के संचालन को सूचना दी जाती है कि यदि इस तरह के कृत्य उनके संस्थान में पाया जाता है तो उनके विरुद्ध बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। अतः उन्हें सलाह दी जाती है कि अपने प्रतिष्ठान परीक्षा अवधि सुबह 9:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक बंद रखेंगे।

परीक्षार्थी के परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल, ब्लूटूथ, व्हाट्सएप आदि टेक्नोलॉजी के उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस प्रकार के नकल करने वाले उपकरणों के साथ परीक्षा भीतर प्रवेश नहीं करेंगे। यदि किसी परीक्षार्थी के पास इस प्रकार के उपकरण परीक्षा केंद्र के भीतर पाए जाते हैं। तो उन्हें नियमानुसार दंडित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन में बाधा डालने वाले असामाजिक तत्व कैमरे की नजर में है इसके मद्देनजर सभी को सूचना दी जाती है कि परीक्षा केंद्र से दूरी बनाए रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *