अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे जो बाइडेन, ट्रंप को हराकर हासिल किया बहुमत

देश दुनिया

सीएनन के मुतबाकि, जो बाइडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे. एनबीसी न्यूज़ के मुताबिक भी अमेरिका के राष्ट्रपति की कुर्सी पर जो बाइडेन ही बैठेंगे. वे अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे.

कमला हैरिस होंगी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति

वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. 56 साल की कमला हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी. बाइडेन और हैरिस अगले साल 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.

बाइडेन ने ट्वीट कर कही ये बात

बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं. आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा.’’

अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया पर पड़ेगा असर

बाइडेन के चुनाव जीतने का असर न सिर्फ अमेरिका पर बल्कि पूरी दुनिया पर पड़ने वाला है. वह खुद कह चुके हैं कि सत्ता में आने पर वह ट्रंप के कई फैसलों को पलट देंगे. इसमें अमेरिका के घरेलू मुद्दों से लेकर विदेशी नीति से जुड़े मामले भी शामिल हैं.

बाइडेन कह चुके हैं कि उनकी सरकार बनने पर अमेरिका पेरिस एग्रीमेंट में वापस लौट जाएगा. तीन साल पहले डोनाल्ड ट्रंप ने इसे रद्द किया था. ट्रंप ने साल 2017 में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका में सफर करने पर प्रतिबंध लगाया था. बाइडेन सत्ता में आने पर इस फैसले को पलटने की बात कह चुके हैं. बाइडेन ने अमेरिकी लोगों के लिए फ्री कोरोना टेस्टिंग, हेल्थ केयर केकानून में बदलाव की बात कही है. इन मुद्दों पर ट्रंप ने अलग फैसला लिया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *