10 सूत्री मांग को लेकर ABVP ने पंचायती राज्य मंत्री सम्राट चौधरी को सौंपा ज्ञापन

राजनीति

श्रवण आकाश, खगड़िया

खगड़िया : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद खगड़िया के कार्यकर्ताओं ने कोशी महाविद्यालय में वाणिज्य संकाय में पीजी की पढ़ाई को प्रारंभ करने हेतु 10 सूत्री मांगों के साथ सम्राट चौधरी ( पंचायती राज मंत्री, बिहार सरकार ) को ज्ञापन सौंपा।

अभाविप कार्यकर्ताओं की ये हैं मुख्य मांगें –

– वाणिज्य विषय में पीजी की कक्षाएँ प्रारंभ हो.
– वाणिज्य व कला संकाय के शिक्षकों की व्यवस्था.
– कालेज में 180 दिन कक्षाओं की व्यवस्था.
– पुस्तकालय में नई पुस्तकों की व्यवस्था.
– कालेज के मुख्य गेट पर वर्दीधारी गार्ड.
– छात्र सहायता केन्द्र खोला जाए.
– खेलकूद, वार्षिकोत्सव, सेमिनार, विज्ञान प्रदर्शनी आदि का आयोजन.
– ड्रेस केाड लागू किया जाए
– छात्रावास की समस्याएं दूर हो.

इस दौरान विद्यार्थी परिषद के विभाग संयोजक कुमार सानू ने बताया कि, मुंगेर विश्वविद्यालय से संबंधित कोसी महाविद्यालय में समस्याओं का भंडार भरा पड़ा है। छात्र संघ के दबाव तथा छात्र आंदोलन के बदौलत हम कई सकारात्मक बदलाव करने में सक्षम रहे हैं परंतु कॉलेज में वाणिज्य विषय से पीजी की पढ़ाई को लेकर कई बार प्राचार्य से लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन तक ज्ञापन सौपे गये, धरना प्रदर्शन व आंदोलन किए गए परंतु कॉलेज प्रशासन से लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन तक अपनी असमर्थता बतला कर आज तक हमें केवल आश्वासन दिया जाता रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि, खगड़िया जिला के छात्र-छात्राओं में सर्वाधिक लोकप्रिय विषय वाणिज्य ही हैं। यहां के छात्र स्नातक की पढ़ाई तो वाणिज्य से कर लेते हैं परंतु पीजी की पढ़ाई के लिए उन्हें अन्य विश्वविद्यालयों व जिले के कॉलेजों में नामांकन करवाना पड़ता है। जिससे एक तरफ उन्हें शैक्षणिक बाध्यता का सामना करना पड़ता है तो वही नियमित शिक्षा के अभाव में उन्हें उचित परिक्षा परिणाम प्राप्त नही हो पाते। इससे जिले के छात्र-छात्राओं में निराशा का भाव उत्पन्न हो रहा है। तत्पश्चात जिला सोशल मीडिया प्रभारी अभिजीत निगम ने बताया कि हम मंत्री जी से अनुरोध करने आए हैं कि वे विश्वविद्यालय प्रशासन से बात कर कॉलेज में 180 दिन कक्षाओं की व्यवस्था करें, शिक्षकों की कमी को पूरी करें, पुस्तकालय में नई पुस्तकों की व्यवस्था करें, कॉलेज के मुख्य गेट पर भर्ती धारी गार्ड की मौजूदगी सुनिश्चित करें, छात्र सहायता केंद्र खुलवाने की व्यवस्था करें, खेलकूद, वार्षिक महोत्सव, सेमिनार, विज्ञान प्रदर्शनी आदि का आयोजन हो ऐसी व्यवस्था करें, कॉलेज के लिए ड्रेस कोड लागू किया जाए, व छात्रावास की समस्याएं दूर हो।वहीं अंकुर अग्रवाल ने बताया कि, कोशी काॅलेज की समस्याओं के लिए हम विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता लगातार प्रयासरत रहते हैं। अतः यह हमारा कर्तव्य बनता है कि कोशी कॉलेज में धीरे-धीरे सभी विषयों के लिए पीजी तक की पढ़ाई सुनिश्चित करें ताकि हमारे जिले के छात्र-छात्राओं को असुविधा ना हो।
ज्ञापन सौंपने के दौरान वहां विद्यार्थी परिषद के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में मुंगेर विभाग संयोजक कुमार शानु, जिला सोशल मीडिया प्रभारी अभीजीत कुमार, छात्रसंघ कोषाध्यक्ष अंकुर अग्रवाल, काॅलेज इकाई के कार्यकर्ता मासूम कुमार, सौरभ कुमार कार्यकर्ता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *